Voter Id Card Apply Online Delhi :मात्र 12 घंटे वोटर id कार्ड बनवायें|

आज हम जानेगे की Voter Id Card Apply Online Delhi के नागरिक कैसे घर बैठे कर सकते है इस डिजिटल युग में वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत आसान और सफल हो गई है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रियाओं के माध्यम से, दिल्ली के नागरिकों के लिए अपने लोकतांत्रिक अधिकारों को पूरा करने के लिए यह आवश्यक दस्तावेज़ प्राप्त करना आसान हो गया है। इस लेख में हम आपको दिल्ली में ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप -स्टेप में व्याख्या करेंगे ।

Table of Contents

भारत का चुनाव आयोग देश में हर एक पंजीकृत मतदाताओ को एक Voter Id Card जारी करता है, जिसे एक विशिष्ट पहचान संख्या भी कहा जाता है। अपने voter id के अलावा,सभी मतदाताओ को एक ईपीआईसी नंबर, या चुनावी फोटो पहचान पत्र नंबर भी प्राप्त होता है। मतदाता पहचान पत्र के सामने मतदाता का ईपीआईसी नंबर दिया होता है,जो अक्षरों और अंकों दोनों से बना होता है जो की 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है। और मतदाता पहचान पत्र का चेहरा 10 अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक कोड से कोडित होता है जिसमें अक्षर और अंक दोनों होते हैं। स्थानीय, राज्य और संघीय चुनावों में वोट देना सभी को महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रत्येक मतदाता की पहचान का एक अहम हिस्सा है।

मतदाता पहचान पत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया:

Voter Id Card Apply Online Delhi : काफी आसान प्रक्रिया है। आपको बस बताये गए कार्य को पूरे करने हैं:

चरण 1मतदाता पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले भारतीय चुनाव आयोग (ECI) की Official Website पर जाएं

चरण 2: भारत का कोई भी चुनाव से जुडी जानकारी के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत हो तो वह इस वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसमें आगामी राष्ट्रीय चुनावों के लिए मतदाता सूची और चुनाव की समय सारिणी भी शामिल है। इसमें मतदाता पंजीकरण के लिए कई मतदाता दिशानिर्देश और आवेदन पत्र भी शामिल हैं।

चरण 3: आप जिस सेवा का उपयोग करना चाहते हैं उसके आधार पर विभिन्न फॉर्म उपलब्ध हैं। इनमें किसी का नाम बदलना, विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ना और सरकार या सैन्य सेवाओं में सेवारत लोगों के लिए विशेष फॉर्म बनाना शामिल है।

चरण 4: फॉर्म 6 नए मतदाता के लिए आवेदन है, जिसे आपको चुनना होगा।

चरण 5: फॉर्म का पता लगाने के लिए आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाना होगा। यदि आप भारत में रहते हैं, तो ‘फॉर्म’ पर जाएं और फॉर्म 6 डाउनलोड करें या ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए उस पर क्लिक करें।

New Voter Id Card Apply Online: नया मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया:

मतदाता पहचान पत्र के लिए online आवेदन कैसे करें ?

New voter id card apply online करने के लिए आपको बस बताये गए कार्य को पूरे करने हैं:

Step 1: मतदाता पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले भारतीय चुनाव आयोग की Official Website पर जाएं

चरण 2: भारत का कोई भी चुनाव से जुडी जानकारी के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत हो तो वह इस वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसमें आगामी राष्ट्रीय चुनावों के लिए मतदाता सूची और चुनाव की समय सारिणी भी शामिल है। इसमें मतदाता पंजीकरण के लिए कई मतदाता दिशानिर्देश और आवेदन पत्र भी शामिल हैं।

Step 3: रजिस्टर करें या लॉग इन करें Register or Login :

यदि आप Voter Id Card Apply Online करना चाहते हैं, तो “साइन-अप” विकल्प का चयन करके और अपना ईमेल पता, फोन नंबर और आवश्यक जानकारी दर्ज करके पंजीकरण करें। अगर आप पहले से पंजीकृत हैं, तो अपना पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके अपने मौजूदा खाते में लॉग इन करें और अपना पंजीकृत फोन नंबर या ( EPIC ) नंबर प्रदान करने के बाद “ओटीपी का अनुरोध करें” पर क्लिक करें। पोर्टल पर जाएं और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें।

Step 4. मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करें’ पर जाएँ Go to ‘Apply for Voter ID Card:

लॉग इन करने के बाद, वेबसाइट पर ‘Voter Id’ के लिए आवेदन करें’ पर जाये या इसी तरह का विकल्प ढूंढें। इस पर क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Step 5. आवश्यक विवरण दर्ज करें (Fill in the Details):

ऑनलाइन फॉर्म में आवश्यकतानुसार सटीक और सही सही अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें। इसमें आपका नाम, जन्म तिथि, वर्तमान पता और बहुत कुछ शामिल है। इसकी सटीकता सुनिश्चित करने के लिए जानकारी की दोबारा जाँच करें।

Step 6: दस्तावेज़ अपलोड करे (Uploading Documents )

आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें। इनमें आम तौर पर पते का प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, उपयोगिता बिल) और पहचान का प्रमाण (पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइवर का लाइसेंस) इत्यादि शामिल हैं।

Step 7: जांच करें और सबमिट करें (Verify and Submit )

 इसे सबमिट करने के बाद आपके द्वारा सबमिट किए गए ईमेल पते पर आपको एक ईमेल प्राप्त होगा। प्रत्येक मतदाता के ईमेल पर वोटर आईडी पेज का एक लिंक होगा। यह वेबसाइट आपको अपने मतदाता पहचान पत्र आवेदन की प्रगति पर नज़र रखने की अनुमति देगी, और यह आपके जमा करने के एक महीने बाद मेल में आ जाना चाहिए।

Step 8: वोटर कार्ड की डिलीवरी ( Delivery Of Voter Card )

सफल सत्यापन होने और पूरी प्रोसेस के बाद, आपका वोटर आईडी कार्ड प्रिंट हो जाएगा। उसके बाद आपके दिए गए पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा या निर्दिष्ट केंद्र पर संग्रह के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके संबंध में किसी भी अधिसूचना पर नज़र रखे।

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन में के लिए कुछ आवश्यक कागजात :

मतदान पहचान पत्र आवेदन के समय आवश्यक दस्तावेजों का उपयोग होगी :

  • एक पासपोर्ट साइज  फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र: पासपोर्ट, ड्राइवर का लाइसेंस, पैन कार्ड, या हाई स्कूल प्रतिलेख सभी का उपयोग पहचान सत्यापन के रूप में किया जा सकता है।
  • आपके पता प्रमाण :आपका पासपोर्ट, आपका राशन कार्ड, या आपका ड्राइवर का लाइसेंस ये सभी आपके  पते के प्रमाण के रूप में काम में आ सकते हैं।

मतदाता पहचान पत्र बनवाने और वोट देने का पात्रता कौन हो सकता हैं संक्षेप में बताया गया है: 

  • आवेदक भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक को स्थायी घरेलू पता होना चाहिए।
  • आवेदक का उम्र 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

पुराने मतदाता पहचान पत्र से नया में परिवर्तन करने का तरीका:

निचे दिए गए चरणों को फॉलो करे:

चरण 1: www.nvsp.in, आधिकारिक राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल, पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर ई-पीआईसी डाउनलोड का विकल्प चुनें।

चरण 3: आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना निवास स्थान चुनना होगा और अपना ईपीआईसी नंबर या फॉर्म संदर्भ नंबर प्रदान करना होगा।

चरण 4: ‘Search बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।

चरण 6:दिए गए सही जगह पर ओटीपी दर्ज करें और submit करे |

चरण 7: ‘ उसके बाद में डाउनलोड ई-पीआईसी विकल्प पर क्लिक करें।

मतदाता पहचान पत्र की पुष्टि:

मतदाता पहचान पत्र की पुष्टि करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना चाहिए:

चरण 1 : आधिकारिक मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएँ।

चरण 2 : मतदाता सूची खोजें, फिर “का चयन करें” विकल्प चुनें।

चरण 3 : आवश्यक जानकारी भरकर फॉर्म को सत्यापित करें।

मतदाता पहचान पत्र प्रपत्र में निम्नलिखित भाग शामिल हैं:

फॉर्म 6 एक विस्तृत दस्तावेज है जो आवेदक के बारे में सब कुछ एकत्र करता है और उसे अनुभागों में विभाजित करता है। फॉर्म की शुरुआत में, आपको राज्य या प्रांत चुनना होगा जहां आप मतदाता पहचान पत्र फॉर्म भर रहे हैं. फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने निर्वाचन क्षेत्र को चुनना होगा।

ऑनलाइन वोटर ID फॉर्म में विभिन्न भाग निम्नलिखित हैं:

प्रथम भाग :

  • फॉर्म के पहले भाग में आवेदक के विवरण शामिल हैं। पहले कॉलम में आपको अंग्रेजी में अपना नाम और अपने राज्य या प्रांत की स्थानीय भाषा भरना होगा। आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से लिंग चुनने के लिए विकल्पों की सूची भरनी होगी। जन्म विवरण निम्नलिखित है। यहां आपको अपनी जन्मतिथि (या जिस दिन आप फॉर्म भर रहे हैं) की उम्र भरनी होगी। आपको सभी जन्म विवरण भरने होंगे, जैसे कि आप किस राज्य में पैदा हुए थे और किस जिला या प्रांत में पैदा हुए थे। आप चाहें तो किसी शहर या गांव का नाम भर सकते हैं।
  • आपको अपने माता, पिता, पति या पत्नी का नाम, नाम और उपनाम उल्लेख करते हुए फॉर्म भरना होगा। साथ ही आपको बताना होगा कि आप किस रिश्ते को साझा करते हैं, जैसे कि वह व्यक्ति आपके पिता, माता या पति हैं। यह जानकारी क्षेत्रीय भाषा और अंग्रेजी दोनों में दी जानी चाहिए।
  • आपके पते का विवरण दूसरे खंड में है। आपको इस सेक्शन में अपने घर या दरवाजे का नंबर भरना होगा। आपको अपनी गली, गली, सड़क या गली का नाम बताना होगा। साथ ही आपको अपने गाँव या नगर का नाम भी बताना अनिवार्य है। इसके बाद आपको अपने स्थानीय डाकघर का नाम बताना होगा। इसके बाद, आपको तहसील, तालुका, मंडल या थाना और पिन कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद, ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाकर अपने जिले का चयन करना होगा। आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरना चुन सकते हैं।

      दूसरा भाग:      तीसरा भाग :

  • तीसरा खंड आपके परिवार के किसी भी सदस्य को शामिल करता है जो वर्तमान में उसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता है। आपको व्यक्ति का नाम, उनका रिश्ता (चाहे वे आपकी माता, पिता या पति हों), उनका चुनाव फोटो आईडी नंबर, उनका निर्वाचन क्षेत्र और क्रमांक भी दर्ज करना होगा, जो निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में दिखाई देता है।

आपको फोटोग्राफ, पता सत्यापन और पहचान प्रमाण जैसे सहायक कागजात भी अपलोड करने होंगे।

चौथा भाग:

  • फॉर्म का चौथा भाग घोषणा है। यह घोषणा पुष्टि करती है कि आप एक भारतीय नागरिक हैं और फॉर्म में दिए गए पते पर रहते हैं। इससे यह भी पता चलता है कि आपने किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है।

          अंतिम घोषणा दो में से एक है:

  • जैसा कि पहले बताया गया है, यह पहली बार है कि किसी निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में आपका नाम देखा गया है।
  • दूसरे विकल्प कहता है कि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल हो सकता है; इसमें आपको तारीख (दिन, महीने और वर्ष) के साथ स्थान बताना होगा जहां आप पंजीकृत हो सकते हैं।

          आपको लागू होने वाले दो में से एक चुनना होगा।

  • जब फॉर्म भरना पूरा हो जाता है, आप दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं। यदि आपने सभी जानकारी भर दी है, तो आप “सबमिट करें” का चयन कर सकते हैं। यदि आप इसे बाद की तारीख में भरना जारी रखना चाहते हैं, तो आप “सहेजें” चुनकर फॉर्म को जब चाहें पूरा कर सकते हैं। आप “रीसेट” बटन दबाकर अपने द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी मिटाना चाहते हैं।

मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के फायदे:

ऑनलाइन वोटर आईडी नामांकन के कई लाभ हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • सुविधा : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का यह प्रमुख लाभ है। अब आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन कार्यालय में जाकर फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। बहुत से पात्र मतदाताओं को यह नहीं पता था कि उनका चुनावी कार्यालय कहाँ है या उनके पास व्यावसायिक घंटों के दौरान फॉर्म भरने का समय नहीं था, इसलिए यह भाग अक्सर कार्ड के लिए आवेदन न करने का एक कारण था। संभावित मतदाता इस कठिनाई से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। अब वे संबंधित फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और घर बैठे उसे भर सकते हैं।
  • मतदाता पहचान पत्र की वर्तमान स्थिति को देखें: यह मतदाता पहचान पत्र या चुनाव कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का एक अतिरिक्त लाभ है। आप आसानी से ऑनलाइन अपने वोटर आईडी स्टेटस को देख सकते हैं। जब आप फॉर्म भर देंगे, आपको अपने आवेदन की स्थिति पर नियमित रूप से अपडेट मिलना शुरू होगा।
  • तत्काल प्रसंस्करण: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया तेजी से चलती है। नियमित आवेदन में बहुत अधिक समय लगता है, लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने पर आपका वोटर आईडी एक महीने में आपके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाएगा।

आवेदन कर्त्ता ( Applicant )जिनकी उम्र 18 साल हो
आधिकारिक वेबसाइट (Official Website )Voter Id Card Apply Online
निर्वाचन सदन कार्यालय :अशोका रोड, नई दिल्ली 110001
हेल्प लाइन नंबर1950
मेरा टेलीग्राम से जुड़े (Telegram )https://t.me/+yZRtA7FqPeEyYTNl

निष्कर्ष :

जब मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने की बात आती है तो लंबी प्रक्रियाओं और कठिन कागजी कार्रवाई के दिन खत्म हो गए हैं। जिस पद्धति से नागरिक अपने मतदान के अधिकार को सुनिश्चित कर सकते हैं उसे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया द्वारा बदल दिया गया है। आप इन सीधी प्रक्रियाओं का पालन करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और लोकतंत्र में भाग ले सकते हैं। सुविधा का लाभ उठाएं, अपने मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और भविष्य का निर्धारण करने में भाग लें।

याद रखें, आपका वोट मायने रखता है, और अपना मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करना यह सुनिश्चित करने के लिए पहला कदम है कि आपकी आवाज़ सुनी जाए। डिजिटल युग की सुविधा की सहायता से तुरंत जिम्मेदार नागरिकता की राह पर निकल पड़ें।

भारत में मतदाता फोटो पहचान पत्र किस वर्ष पेश किया गया था?

मतदाता पहचान पत्र फोटो 1993 में मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन के कार्यकाल में इसे पहली बार पेश किया गया था। इसका नाम आइडेंटिटी कार्ड (EPIC) भी रखा गया है यह जमीन या हवाई द्वारा नेपाल और भूटान की यात्रा के लिए एक यात्रा रिपोर्ट भी है।


क्या किसी व्यक्ति के पास दो वोटर आईडी कार्ड हो सकते हैं?

धारा 17 और 31 के अनुसार एक व्यक्ति के पास दो voter ID कार्ड नहीं हो सकते हैं अगर पकडे जाने पर उन्हें धारा 31 के मुताबित जेल हो सकता है


भारत निर्वाचन आयोग का कार्यालय कहाँ स्थित है?

सचिवालय नई दिल्ली में है। चुनाव आयुक्तों को आईएएस अधिकारियों के उप चुनाव आयुक्तों द्वारा सहायता दी जाती है। महानिदेशकों, प्रधान सचिवों, सचिवों और अवर सचिवों से भी उन्हें सहायता मिलती है।

अन्य पढ़े : आधार कार्ड और मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करे| आधार कार्ड पेन कार्ड लिंक करेसहारा इंडिया पैसा रिफंड के लिए आवेदन कैसे करे

 

Leave a Comment