Sahara India Refund Apply Online|मात्र 3 दिन में सहारा इंडिया से पैसा रिफंड करे

आप अपने घर बैठे अपने पैसा वापस पा सकते और क्या है Sahara India Refund Apply Online कैसे करे इसके बारे में बिस्तर से जानेगे भारत की केंद्र सरकार ने अब उन लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम पूरा कर लिया है, जिन्होंने सहारा इंडिया ग्रुप में अपना पैसा निवेश किया था और अपना पैसा वापस मिलने की उम्मीद भी छोड़ दी थी।दरअसल, सरकार ने सहारा इंडिया में  निवेशकों को पैसा लौटाने के प्रयास में सहारा रिफंड पोर्टल नाम से एक महत्वपूर्ण वेबसाइट लॉन्च की है।

Table of Contents

 

श्री अमित शाह ने इसे आगे बढ़ाने का काम किया है। यह पोर्टल वर्तमान में चालू है, और आप इसका उपयोग रिफंड आवेदन जमा करने के लिए कर सकते हैं। उपभोक्ताओं को सहारा की विभिन्न योजनाओं से अपना पैसा निकालने में यह पोर्टल काफी मददगार लग रहा है। आइए हम इस लेख में बताते हैं कि सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल क्या है और सहारा रिफंड पोर्टल में कैसे आवेदन करें या वहां रिफंड के लिए कैसे आवेदन करें।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के बारे में जानकारी (Sahara Refund Portal in Hindi)

सहारा रिफंड पोर्टल क्या है (What is Sahara Refund Portal)

कई भारतीयों ने, जिन्होंने अपनी मेहनत की कमाई सहारा इंडिया कंपनी में निवेश की थी, कई वर्षों के इंतजार के बाद भी उन्हें अपना मूलधन या ब्याज नहीं मिला। हालाँकि, भारत सरकार ने आखिरकार सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च कर दिया है।इस वेबसाइट पर आवेदन जमा करके आप सहारा इंडिया में अपना फंसा हुआ पैसा जल्द से जल्द प्राप्त कर सकते हैं। वर्ष 2023 में 18 जुलाई को भारतीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस पोर्टल को लॉन्च किया है। केवल वे व्यक्ति जिनकी निवेश अवधि समाप्त हो गई है, उन्हें इस पोर्टल का उपयोग करके अपना पैसा प्राप्त होगा।सरकार के मुताबिक सहारा ग्रुप के करीब 10 करोड़ निवेशकों में शामिल 4 सहकारी समितियों को नौ महीने से भी कम समय में पैसा लौटा दिया जाएगा. जब उच्च न्यायालय ने सहारा सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को 5000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने का निर्देश दिया, तो यह बयान दिया गया।

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल का मुख्या कार्य |

सीआरसीएस के पास सहारा रिफंड वेबसाइट जमाकर्ता के फोन नंबर, बैंक खाते और आधार नंबर को लिंक करती है। फॉर्म भरने और रसीद की जानकारी जमा करने के बाद रिफंड प्रक्रिया शुरू होती है। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 45 दिन बीत जाते हैं, जिसके बाद दावेदार को उसके बैंक खाते में मांगी गई राशि प्राप्त हो जाती है।

सहारा रिफंड पोर्टल कब लॉन्च हुवा था(Launch Date)

सहारा कंपनी रिफंड वेबसाइट को ऐसे जमाकर्ताओं के वैध दावों को संबोधित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रचारित किया गया है, जिन्होंने 18 जुलाई, 2023 को सहारा समूह की सहकारी समिति में अपना पैसा लगाया था। मैं आपको सूचित करना चाहूंगा कि सहारा रिफंड पोर्टल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद स्थापित किया गया है, और कोई भी अपने सहारा समूह के निवेश का रिफंड पाने के लिए वहां आवेदन कर सकता है।

सहारा रिफंड पोर्टल लांच का उद्देश्य (Objective)

जैसा कि आप जानते हैं, कई व्यक्तियों ने पर्याप्त रिटर्न प्राप्त करने की उम्मीद के साथ बहुत पहले अपना पैसा सहारा समूह में निवेश किया था। लेकिन वित्तीय संकट के कारण, जो लोग लंबे समय से सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश कर रहे थे, उन्हें ब्याज और मूल राशि दोनों प्राप्त करने में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।इसलिए आज जब सरकार द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया गया है, तो लोगों को उनका पैसा जल्द से जल्द मिलेगा, जिससे उन्हें अपने महत्वपूर्ण कार्य पूरा करने में मदद मिलेगी। इस पोर्टल के आने से लोगों के मन में सहारा इंडिया में फंसे धन को वापस पाने का सपना फिर से लौट आया है।

सहारा इंडिया पोर्टल के 5 खास बात:

  • सहारा रिफंड पोर्टल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशों के द्वारा बनाया गया था।
  • आप सहारा रिफंड पोर्टल पर एक आवेदन जमा करके सहारा इंडिया से रिफंड का अनुरोध कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर अपना आवेदन जमा करने और सत्यापन के 45 दिन बाद आपको अपना पैसा प्राप्त होगा।
  • इस प्लेटफॉर्म के चालू होने से 10 करोड़ से अधिक निवेशक ब्याज सहित अपना पैसा प्राप्त कर सकेंगे।
  • साइट पर, आप अपने घर में शांति से आराम करते हुए धन वापसी का अनुरोध कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल के लिए कोन आवेदन कर सकता है

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल उन निवेशकों के लिए खुला है जिन्होंने कंपनी में पैसा निवेश किया है, जिनके पास सभी आवश्यक जमा प्रमाण हैं, अपना निवेश समय पूरा कर चुके हैं और जो भारतीय नागरिक हैं।

Sahara India Refund Apply Online करने में लगने वाले दस्तावेज (Required Documents)

सहारा रिफंड साइट पर रिफंड के लिए आवेदन पूरा करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज का होना बहुत जरुरी है ।

  • मात्र ३ दिन में सहारा इंडिया से पैसा रिफंड करे
  • जमा किया हुआ बैंक खाते की संख्या (deposit bank account number)
  • जमा का प्रमाण पत्र (a certificate of deposit)
  • आधार लिंक फ़ोन (Aadhar Link Mobile number )
  • एक सदस्यता संख्या (membership number)
  • पैन कार्ड (Pan Card)

सहारा रिफंड पोर्टल में रिफंड हेतु ऑनलाइन आवेदन (How to Apply Online)

यदि निवेश की अवधि समाप्त हो गई है और आपके पास अभी भी सहारा इंडिया में पैसा है, तो आपको अपना धन वापस पाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले सहारा रिफंड की Official Website पर जाना होगा
  • आपको वेबसाइट पर सर्च करने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर, फोन नंबर और कई अन्य विवरण दर्ज करके एक अकाउंट बनाना होगा।
  • इसके बाद, आपको अपना ईमेल पता सत्यापित करना होगा।
  • सहारा रिफंड पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए अब आपको अपना आधार नंबर और फोन नंबर देना होगा।
  • अब आपको आवेदन प्रक्रिया को आगे बढने से पहले पोर्टल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना होगा।
  • उसके बाद, आपको ऑनलाइन रिफंड अनुरोध फॉर्म को सही ढंग से भरना होगा। आपको इस फॉर्म में प्रत्येक जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।
  • आपको जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन पूरा करने से पहले अपने द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी, साथ ही दस्तावेजों की दोबारा जांच करनी होगी।
  • सहारा रिटर्न वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर आप इस तरह रिफंड के लिए रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल लॉगइन (Portal Login)

सहारा रिफंड पोर्टल का उपयोग करने के लिए दिये गए वेबसाइट का लिंक को क्लिक करे https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Login पर जाएं। इस साइट पर जाएँ. आप इस पृष्ठ पर जाकर, सहारा रिफंड पोर्टल पर लॉग इन करके और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करके अपने रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पात्र लोगों के लिए इसमें जाकर रिफंड मांगना आसान बनाता है। आवेदन करने के लिए उन्हें अपना आधार नंबर, फोन नंबर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जमा करनी होगी।

सहारा इंडिया से पैसा कब मिलेगा (Refund)

आपका अनुरोध स्वीकृत होने के 45 दिनों के बाद आपको अपना पैसा आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगा। सीआरसीएस सहारा रिटर्न साइट के जरिए यह पैसा भेजा जाता है।

और भी इसी तरह की जानकारी के लिए से अपडेट के लिए मुझे टेलीग्राम में जुड़ सकते है

Home page Click Here
Sahara India Official Website Click Here
टेलीग्राम चैनल जॉइन करें Click Here

सहारा रिफंड पोर्टल हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number):1800 103 6891

क्या सहारा 2023 में पैसा लौटा रहा है?

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि सहारा समूह से संबंधित सहकारी संगठनों के ईमानदार निवेशकों के वैध ऋण को पूरा करने के लिए 29 मार्च, 2023 तक “सहारा-सेबी रिफंड खाते” से 5,000 करोड़ रुपये सीआरसीएस को भेजे जाएं।

मैं अपना सहारा सावधि जमा वापस कैसे प्राप्त करूं?

रिफंड का अनुरोध करने से पहले, निवेशक को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते और उनके सेलफोन नंबर दोनों से जुड़ा हुआ है। 45 दिनों के भीतर उनके बैंक खातों में धनराशि डाल दी जाएगी।

मैं अपनी सहारा पॉलिसी स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

मैं कैसे पता लगा सकता हूं कि मेरी पॉलिसी कैसी चल रही है? सहारा लाइफ ग्राहक सेवा टीम को 1800 103 6891 पर कॉल करके आप अपनी पॉलिसी की स्थिति जान सकते हैं।

क्या सहारा 2023 में पैसा लौटा रहा है?

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि सहारा समूह से संबंधित सहकारी समितियों के ईमानदार जमाकर्ताओं के वैध ऋण को पूरा करने के लिए 29 मार्च, 2023 तक “सहारा-सेबी रिफंड खाते” से 5,000 करोड़ रुपये सीआरसीएस में स्थानांतरित किए जाएं।

Leave a Comment