Aadhar Card Update Mobile Number |आधार -कार्ड,मोबाईल नंबर अपडेट करना हुआ आसान

इस ब्लॉग पोस्ट में Aadhar Card Update Mobile Number अपडेट के बारे में विस्तार से जानेंगे,आज के डिजिटल युग में हर भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक अनिवार्य पहचान दस्तावेज बन गया है। यह केवल पहचान का प्रमाण नहीं है बल्कि विभिन्न सरकारी सेवाओं और योजनाओ का लाभ उठाने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है।आज हमारे जीवन काल में मोबाइल फोन के बढ़ते महत्व के साथ, अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट रखना जरूरी है। इस ब्लॉग पोस्ट में,आधार में आपके मोबाइल नंबर को अपडेट करना महत्वपूर्ण है,तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े इसमें होने वाली सभी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है।

Aadhar Card Update Mobile Number | को अपने आधार कार्ड से लिंक करना कई कारणों से महत्वपूर्ण है|

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंग करने का कई कारण है:

कोई भी सरकारी लाभ लेना हो या उस योजना तक पहुंचने के लिए : भारत सरकार के द्वारा कई ऐसे अलग अलग योजनाओ और सेवाओं जैसे की प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी), सब्सिडी, पेंशन और बहुत कुछ के लिए आधार-कार्ड एक सक्षम प्रमाणीकरण प्रणाली के रूप में उपयोग होता है।अगर आपका मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाते है तो आप बिना किसी परेशानी के आसानी से इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

ओटीपी सत्यापन: कई ऑनलाइन लेनदेन करते समय और सरकारी सेवा एवं प्रक्रियाओं के लिए ओटीपी जो आपके मोबाइल फ़ोन पर एक ओटीपी प्राप्त होता है (वन टाइम पासवर्ड)उसे सत्यापन की आवश्यकता होती है। जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट हो जाता है, तो आप सुरक्षित और बहुत आसानी से सत्यापन करने के लिए अपने पंजीकृत नंबर पर आसानी से ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार प्रमाणीकरण: जब आप पहचान प्रमाण के रूप में आप अपना आधार कार्ड प्रदान करते हैं, तो अधिकारी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के माध्यम से आपके विवरण को क्रॉस-सत्यापित कर सकते हैं। एक वैध मोबाइल नंबर यह सुनिश्चित करता है कि सत्यापन प्रक्रिया सुचारू रूप से सही और ठीक है ।

UID से संचार: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) को आपके आधार कार्ड से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण सूचना या अपडेट के बारे में आपको सूचित करने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट रखकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको किसी भी बदलाव या नोटिस के बारे में सूचित किया जाता रहे।

आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलने के लिए उपयोग किया जाने वाला तरीका

आपके आधार पहचान पत्र पर अपना मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया काफी आसान है। तीन विधियाँ विशेष रूप से आपका काम में आ सकता हैं:

Online Update ऑनलाइन अपडेटके माध्यम से:

चरण 1: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं।Visit the official website of UIDAI (https://uidai.gov.in/).
चरण 2: ”My Aadhar” मेनू से ‘अपना आधार अपडेट करें’ और क्लिक करें।(Then select “Update Your Aadhar” from the “My Aadhar” menu.)
चरण 3: आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।(You will be redirected to the Aadhaar Self Service Update Portal.)
चरण 4: अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें।(Enter your Aadhaar number and captcha code, then click on ‘Send OTP’.)
चरण 5: आपके वर्तमान पंजीकृत सेलफोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। आगे बढ़ने के लिए ओटीपी भरें।(An OTP will be received on your current registered cellphone number. Enter OTP to proceed.)
चरण 6: “मोबाइल नंबर” फ़ील्ड चुनें और अपना चुना हुआ नया मोबाइल नंबर टाइप करें।(Select the “Mobile Number” field and type your chosen new mobile number.)
चरण 7: सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट’ पर क्लिक करना होगा।(Submit Update Request’ must have been clicked.)
चरण 8: अनुरोध सबमिट करने से पहले जानकारी की दोबारा जांच करें।(Double-check the information before submitting the request.)
चरण 9: यदि आवश्यक हो, तो अपने बदले हुए मोबाइल नंबर की पुष्टि के रूप में प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें।(If required, upload the pertinent documents as confirmation of your changed cellphone number.)
चरण 10: एक यूआरएन (अपडेट अनुरोध संख्या) उत्पन्न होगा, जिसका उपयोग आपके अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।(A URN (Update Request Number), which can be used to monitor the progress of your update, will be generated.)

Update via Enrollment Center नामांकन केंद्र के माध्यम से Update करें

  • आप अपने स्थानीय आधार नामांकन केंद्र पर जा कर सुधार करावा सकते हैं या तो https://appointments.uidai.gov.in/ जाये
  • आधार अपडेट फॉर्म पर अपना नया Mobile नंबर दर्ज करें और इसे प्रमाण के रूप में सहायक दस्तावेज के साथ जमा करें।
  • केंद्र में ऑपरेटर द्वारा अपके update का प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
  • आपके अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने करने के लिए,आपको अपडेट अनुरोध संख्या (यूआरएन) के साथ एक पुष्टिकरण पर्ची प्राप्त होगी।

Update via Post office पोस्ट के माध्यम से अपडेट करें:

  • सबसे पहले यूआईडीएआई के वेबसाइट से आधार अपडेट/करेक्शन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • अपने अपडेटेड मोबाइल नंबर सहित आवश्यक जानकारी के साथ फॉर्म भरें।
  • मोबाइल नंबर में परिवर्तन को साबित करने वाले कानूनी दस्तावेज की प्रतियां शामिल करें जो स्व-सत्यापित हैं।
  • पूरा फॉर्म भरने के बाद भरे हुए फॉर्म और दस्तावेजों को यूआईडीएआई वेबसाइट पर दिए गए पते पर भेजें।
  • Update की स्थिति को निगरानी के लिए यूआरएन के साथ एक पुष्टिकरण पर्ची आपको भेजी जाएगी।

ध्यान रखने योग्य बातें Points to Remembe:

  • पुष्टि कर ले कि जो मोबाइल नंबर आप अपडेट कर रहे हैं वह आपका है या आपके पास उस तक पहुंच है।
  • किसी भी असुविधा से बचने के लिए आधार में अपडेट करने के लिए हमेशा अपने वर्तमान मोबाइल नंबर का उपयोग करें।
  • अपडेट प्रक्रिया पूरी होने तक पावती पर्ची या यूआरएन को सुरक्षित स्थान पर रखें।
  • आधार कार्ड में अपडेटेड मोबाइल नंबर दर्शाने में बस कुछ ही दिन लग सकते हैं।

Aadhar Card Update Mobile Numberअपडेट के कई फायदे:

  • सुरक्षा और गोपनीयता: वर्तमान मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने से, आपके आधार कार्ड से जुड़ी कोई छेड खानी या कोई भी गतिविधि होने पर आपको तुरंत सूचना प्राप्त कर सकेंगे।
  • एक लिंक किया गया सेलफोन नंबर सरकारी सुविधाओं और सब्सिडी तक पहुंच को आसान बनाता है क्योंकि यह पहचान को सरल और अधिक प्रभावी बनाता है।
  • आधार-आधारित लेनदेन: आधार-आधारित सत्यापन का उपयोग अब कई वित्तीय संस्थानों और ऑनलाइन सेवाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए किया जाता है। एक वर्तमान फ़ोन नंबर यह सुनिश्चित करता है कि आप ऐसे लेनदेन आसानी से कर सकते हैं।

एक पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ, आप आसानी से अपना आधार प्रोफ़ाइल ऑनलाइन देख और अपडेट कर सकते हैं। इसमें पता परिवर्तन, बायोमेट्रिक अपडेट आदि शामिल हैं.

 

आधार कार्ड से जुडी जानकारी पढे :आधार कार्ड में C/O का मतलब जाने |
आधार कार्ड पेन कार्ड लिंक कैसे करे |

निष्कर्ष:

सरकारी सेवाओं का उपयोग करते समय एक सहज और सुरक्षित अनुभव के लिए, अपने आधार कार्ड का mobile नंबर चालू रखना आवश्यक है।

उम्मीद करता हू की इस लेख से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा और आपको आधार कार्ड से जुडी जानकारी या फिर ऑनलाईन सेवा से जुडी कोई भी परेशानी या सुझाव हो तो नीचे कंमेंट जरूर करे धन्यवाद ।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment